Health & Fitness Tips, Beauty Tips, ayurvedic nuskhe

Saturday 22 July 2017

7 हल्दी के स्वास्थ्य लाभ


प्राकृतिक उपचार के विषय पर, कुछ हल्दी का उपयोग करके प्रदान किए गए स्वास्थ्य लाभों तक पहुंच सकते हैं जो कि rhizomatous herbaceous perennial plant का एक हिस्सा है। हल्दी अदरक परिवार का हिस्सा है और इसका उपयोग सैकड़ों वर्षों में प्रत्येक के लिए एक खाना पकाने के पहलू के रूप में किया गया है और दक्षिण पूर्व एशिया में फिटनेस के इलाज के रूप में किया गया है, और यह अत्यधिक समय है क्योंकि यह मान्यता दुनिया को मिलती है।

इससे आपको इस जड़ी-बूटियों से परिचित होने में मदद मिलेगी, हम हल्दी और कर्क्यूमिन के प्रसिद्ध लाभों की सूची देंगे। नीचे 7 स्वास्थ्य लाभ हैं जिनसे आपको हर रोज वजन कम करने की योजना में हल्दी जैसे लाभ मिल सकते हैं।

1. यह विरोधी भड़काऊ गुण है

हल्दी में अत्यधिक सूजन कम करने में मदद करने के लिए विरोधी भड़काऊ घरों की उच्च डिग्री होती है और भविष्य में इसके अलावा संक्रमण को बचाने में मदद करता है। इससे हल्दी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कि गठिया और अन्य संयुक्त दर्द के लिए एक असाधारण शक्तिशाली उपाय होता है

2. इम्यून डिवाइस को मजबूत करता है

हल्दी में लिपोपॉलीसेकेराइड नामक यौगिक होता है। यह यौगिक आपके फ्रेम के प्रतिरक्षा मशीन को बढ़ाने में मदद करता है हल्दी जड़ी बूटी में आपके जीवाणुरोधी और एंटिफंगल घरों में आपकी प्रतिरक्षा गैजेट बढ़ाने में सहायता करने के लिए और आपको सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी असामान्य बीमारियों को बचाने में मदद करने के लिए स्वयं सहायता मिलती है उन पोषक तत्वों ने स्तनपान के दौरान अपने बच्चे को भी स्विच किया है और बढ़ती बीमारियों को रोकने में सहायता करेगा।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए हल्दी का परीक्षण किया गया है। इससे अधिक कोरोनरी हार्ट फिट हो सकता है और भविष्य में कोरोनरी हृदय की बीमारी के बढ़ने के खतरे को सफलतापूर्वक कम कर सकता है।


4. ओस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम करता है

हल्दी अपने विरोधी भड़काऊ क्षमताओं के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, यही कारण है कि यह अक्सर मीठी गठिया और जोड़ों में दर्द के लिए इलाज के रूप में उपयोग किया जाता है। दिन में भोजन आहार द्वारा अपने दिन में हल्दी शामिल भविष्य में स्टेम गठिया समस्याओं की कुशलता से सहायता कर सकता है, जो हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट तरीके से जल्दी है।

5. अधिकांश कैंसर को रोकने की अनुमति देता है

उसी समय अनुसंधान के रूप में अभी भी इस दिन किया जा रहा है, नैदानिक ​​शोधकर्ताओं ने शरीर के भीतर सबसे अधिक कैंसर कोशिकाओं के फैलने या धीमा होने के विषय पर हल्दी में अविश्वनीय क्षमता पाई है। अध्ययन से पता चला है कि हल्दी निश्चित रूप से एंजियोजेनेसिस और मेटास्टेसिस के विकास को रोक सकती हैं जो कि कैंसर के 2 मुख्य लक्षण हो सकते हैं।


6. यह आपको अलज़ाइमर विकार को बचा सकता है

यह वास्तविक है कि अल्जाइमर की बीमारी के लिए कोई मान्यता प्राप्त उपचार नहीं हैं, हालांकि हल्दी और कर्क्यूमिन संभवतः बाद के कारक की कुंजी बनाए रख सकते हैं; कि रोकथाम है अल्जाइमर विकार के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक प्रोटीन टेंगल्स हैं जिन्हें मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं को ब्लॉक करने वाले अमाइलॉइड सजीले टुकड़े कहते हैं। कर्कुमिन को मस्तिष्क में लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यह इन अवरोधों को निकाल कर साफ कर सकता है।

7. यह विरोधी उम्र बढ़ने abilties है

हल्दी और कर्क्यूमिन के विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट घरों के लिए धन्यवाद, अब उन्हें धीमा करने और उम्र से जुड़े फिटनेस जोखिमों को रोकने के तरीके के रूप में देखा जा रहा है। यह सच्चाई के कारण होता है कि वृद्धों के बढ़ने वाले दो प्रमुख तत्व शरीर की वसा को जलाने की क्षमता और सूजन के बेहतर खतरे से जुड़े होते हैं। दो और एक साथ रखिए और आपके जीवन की गोधूलि के दौरान भी फिटनेस और ताकत रखने का समाधान क्या हो सकता है