Health & Fitness Tips, Beauty Tips, ayurvedic nuskhe

Wednesday 24 July 2019

हार्मोन थेरेपी के लिए एक्यूपंक्चर


एक महिला के रूप में, हम जानते हैं कि हमारे यौन स्वास्थ्य की स्थिति और हमारे समय में परिवर्तन समग्र स्वास्थ्य और स्वास्थ्य समस्याओं के एक महान संकेतक हो सकते हैं।

हाल ही में एक काम सहयोगी ने अपने चिकित्सक को देखने के लिए कहा था कि वह वजन बढ़ा रही थी, अनियमित अवधियों की थी और यह आमतौर पर थका हुआ और लापरवाह महसूस कर रहा था।

यह पता चला है कि उसे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) का एक अज्ञात मामला था जो उसके हार्मोनों के साथ तबाही खेल रहा था, और उसके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा में भारी बढ़ोतरी कर रहा था।

जैसा कि इस स्थिति के बारे में सुना है, वह किसी भी तरह से जान सकता है कि आप अपनी जिंदगी कैसे जीते हैं, प्रजनन और प्रजनन स्वास्थ्य सहित

साथ ही आम तौर पर हार्मोन के नाजुक संतुलन को नष्ट करके शरीर के साथ गड़बड़ कर रहे हैं, इसे स्वयं को स्थिर और स्वस्थ रखने की जरूरत है।

मेरे दोस्त ने कहा कि डॉक्टर ने मेटफोर्मिन और गोलियां स्थिर करने के लिए हार्मोन निर्धारित किया था। जाहिर है, वे काम कर रहे थे, लेकिन वह अपने पूरे जीवन के लिए गोलियां लेने के विचार से विशेष रूप से खुश नहीं थी, इसलिए वह अन्य विकल्पों पर विचार कर रही थी।

हार्मोन असंतुलन मुझे कैसे प्रभावित करता है?

एक महिला के शरीर को दो प्रमुख हार्मोनों को कार्य करने की आवश्यकता होती है। एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन यह ये हार्मोन हैं जो प्रजनन चक्र, मासिक धर्म चक्र और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को नियंत्रित करते हैं, साथ ही साथ मूड और सामान्य स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है

इसलिए यह तर्क देता है कि एक हार्मोन असंतुलन एक महिला के प्रजनन चक्र, अनियमित अवधियों, मासिक धर्म की समस्याएं, मनोदशा स्विंग्स, वजन घटाने, ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोग और यहां तक ​​कि स्तन कैंसर की संभावना के साथ प्रमुख मुद्दों का कारण बनता है।

हालांकि कई कारण हैं कि एक महिला एक हार्मोन असंतुलन विकसित कर सकती है, जैसे तनाव, आहार या वजन, दोनों सबसे बड़ी कारक आम तौर पर गर्भनिरोधक गोलियां और जीवन के perimenopause चरण हैं।

हार्मोन आधारित जन्म नियंत्रण की गोलियां गर्भाशय की परत को पतला करने के लिए ओव्यूलेशन रोकने के लिए एस्ट्रोजेन की उच्च खुराक पर, साथ ही प्रोजेस्टीन, सिंथेटिक प्रोजेस्टेरोन पर निर्भर करती हैं। जिस तरह से वे काम करते हैं, इसलिए हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां में मासिक धर्म चक्र के दौरान एक महिला के शरीर में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले एस्ट्रोजेन की खुराक चार गुणा अधिक होती है।

फिर रजोनिवृत्ति एक महिला के हार्मोन चक्र में बड़े बदलाव का कारण बनती है। आपकी आयुर्वेदिक आयु के रूप में, वे स्वाभाविक रूप से हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के निचले स्तर को छोड़ देते हैं, जिससे आपके शरीर में बड़े बदलाव आते हैं और आने वाले वर्षों में स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता पर भारी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

जबकि हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी और अन्य हार्मोन संतुलन वाली दवाओं के उपचार के कई तरीके हैं, लेकिन अन्य विकल्पों में धन भी शामिल है, जिनमें कई लोग अनदेखी कर सकते हैं।

एक्यूपंक्चर!

एक्यूपंक्चर क्या है?

सदियों से पारंपरिक उपचार के रूप में पूर्व में प्रयुक्त किया जाता है, एक्यूपंक्चर एक वैकल्पिक चिकित्सा है जिसे व्यापक रूप से स्वीकार किया जा रहा है, इस बात पर कि कई प्रतिष्ठित और उच्च स्तरीय चिकित्सा स्रोतों ने एक्यूपंक्चर उपचार की पेशकश की है जो पारंपरिक चिकित्सा उपचार के साथ-साथ अधिक परंपरागत है।

चिकित्सा में खुद को शरीर के चारों ओर मुख्य बिंदुओं में पतली सुइयों को शामिल करना होता है, आमतौर पर तंत्रिका लाइनों या आस-पास विशिष्ट अंगों के साथ

पारंपरिक समझ के अनुसार, शरीर ऊर्जा से भरा होता है, आमतौर पर ची या कि कहा जाता है

यह ऐसी ऊर्जा है जो हमें जीवित रखती है, और यह माना जाता है कि शरीर के आस-पास के प्रवाह को रोकना, विशेष रूप से महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से, जो बीमारी और बीमारी की ओर जाता है

पूर्वी दर्शन के तहत, एक्यूपंक्चर में इस्तेमाल किए जाने वाले सुई इन बिंदुओं में ऊर्जा के प्रवाह को अनलॉक करते हैं, जब वे अवरुद्ध हो जाते हैं, अपने जीवन की ऊर्जा को संतुलित कर देते हैं ताकि शरीर अपने आप को स्वाभाविक रूप से ठीक कर सकें।

पश्चिम में, जहां एक्यूपंक्चर पर शोध जारी है, जिस तरह से यह काम करता है वह प्रकृति में न्यूरोफिज़ियोलोजी माना जाता है, लेकिन यह अभी भी पूरी तरह से समझ नहीं है।

यह ज्ञात है कि एक्यूपंक्चर सुई का सम्मिलन शरीर पर निश्चित प्रभाव पड़ता है, तंत्रिका उत्तेजना पैदा करता है जिससे मांसपेशियों को रिहा होता है और यहां तक ​​कि मस्तिष्क के संकेतों को ओवरराइड भी होता है।

उपचार से गुजरने वाले रोगियों में शरीर के रसायनों में भी मापन योग्य परिवर्तन होते हैं।

हालांकि यह पूरी तरह से समझा नहीं जा सकता है, एक्यूपंक्चर उपचार के लाभ को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है ...

इस बात के लिए कि यह सबसे चिकित्सा चिकित्सकों से वैकल्पिक उपचार के रूप में नियमित रूप से उपलब्ध होता है, और यह समझने के प्रयास में हर साल पूरा किया जा रहा है कि एक्यूपंक्चर अपने सभी चिकित्सा गुणों को कैसे बचाता है।

एक्यूपंक्चर हमारे हार्मोन संतुलन कर सकते हैं?
जब हार्मोन असंतुलन की बात आती है, तो अध्ययन स्पष्ट हैं।

जिन महिलाओं को दैनिक एक्यूपंक्चर सत्र प्राप्त हुआ उनमें कई क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर सुधार हुआ, जो महिलाओं द्वारा दिखाए गए परिणामों के साथ तुलना में एक ही समय में पर्चे मेटफोर्मिन गोलियों के साथ परीक्षण किया गया।

दोनों समूहों ने रक्त में नर हार्मोन के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर, इंसुलिन मार्करों और रक्त ग्लूकोज में बड़े पैमाने पर परिवर्तन किया।

अविश्वसनीय रूप से, जो महिलाओं को एक्यूपंक्चर की सलाह दी गई थी, वे वास्तव में अधिक वजन खो चुके थे और उन्हें अपने मासिक धर्म चक्र को संतुलित करने के लिए बहुत तेजी से प्रतिक्रिया मिली।

इस के शीर्ष पर, कई अन्य अध्ययनों से पता चला है एक्यूपंक्चर की कि नियमित रूप से उपचार सारे शरीर पर स्वस्थ प्रभाव हो सकता है, गुर्दे और जिगर द्वारा वसा जलने हार्मोन प्रस्तुतियों स्थिर सहित, साथ में खुश हार्मोन डोपामाइन का उत्पादन और सेरोटोनिन के रूप में दिमाग।

No comments:

Post a Comment